Wednesday 4 July 2018

धतूरा के फायदे

अगर धतूरे का पौधा आपके आसपास है या आपको मिल जाए। तो बता दे कि यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद हैं। आयुर्वेद में भी इसका प्रयोग कई जानलेवा बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है

            अगर आपके सिर के बाल लगातार झड़ रहे हैं और आप गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो धतूर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। धतूरे के रस को सिर पर मलने से बाल उगने में सहायता मिलती है। इसका प्रयोग नियमित रूप से कुछ हफ्तों तक करना चाहिए। धतूरे के पत्तों के रस का लेप करने से गंजापन दूर हो जाता है। इसके अलावा बच्‍चों के बालों में अक्‍सर जुएं हो जाती है। अगर आपका बच्‍चा भी जुआं से परेशान हैं तो आधा लीटर सरसों के तेल में ढाई सौ ग्राम धतूरे के पत्तों का रस निकालकर और इतनी ही मात्रा में पत्तियों का कल्क बनाकर धीमी आंच पर पकाकर जब केवल तेल बच जाय तब बोतल में भरकर रख लें यह सिर में पाए जानेवाले जूएं के श्रेष्ठ औषधि है।।       

गठिया के रोगियों के लिए धतूरे के बीजों का तेल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। रोजाना इस तेल की मालिश करने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और गठिया का दर्द हमेशा के लिए खत्म हो जाता है।

धतूरे की पत्तियों के रास का नियमित सेवन हृदय रोग से मुक्ति दिलाता है। बता दे यह दिल को बहुत स्वास्थ्य भी रखता है।                              

सावधानी                  

धतूरा औषधीय गुणों से भरपूर है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि धतूर विष है और अधिक मात्रा में इसका सेवन शरीर में रुखापन लाता है। मात्रा से अधिक प्रयोग करने पर सिरदर्द, पागलपन और बेहोशी जैसे लक्षण उत्पन्न करता है और आंखे व चेहरा लाल हो जाता है। शरीर का तापमान बढ़ जाता है। चक्कर आने लगता है। 

No comments:

Post a Comment

नारसिंह चूर्ण के बेमिसाल फायदे, पाये शेर जैसी ताकत | शरीर को बनाए वज्र के समान |

  नारसिंह चूर्ण के घटक द्रव्य ओर बनाने की विधि : शतावरी, गोखरू, छिलके निकाले हुए तिल और विदारीकन्द 64 -64 तोले वाराहीकन्द, गिलोय 1-1 स...